यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी 12 ऐसे व्यवसाय जो कम लागत में ज्यादा पैसे देंगे आपको, अनोखे बिजनेस (व्यवसाय) आइडियाज शायद ही आपने पहले सुने हो।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

जैसा कि हम जानते हैं इस महामारी के चलते बहुत से लोगों के व्यवसाय ठप हो गए, ऐसे में वह लोग नए बिजनेस करना चाहते हैं, या अपने बिजनेस में कोई बदलाव करना चाहते हैं।

ऐसे में कई लोग सलाह देते हैं, मास्क या स्यानेटाइजर बनाने का व्यवसाय शुरू कीजिए, लेकिन अब मार्केट में इन चीजों को बेच पाना बहुत मुश्किल भरा काम हो सकता है, क्युकी इस व्यवसाय में बहुत प्रतियोगिता बढि है।

ऐसे में अगर आप यह मैं निवेश करके आप को नुकसान हो सकता है, क्योंकि इतने बड़े-बड़े कंपनियों ने मास्क और स्यानेटाइजर बनाना शुरू कर दिया है और उनको कंपटीशन देना आपको महंगा पढ़ सकता है।

इसलिए मैं आपको कम लागत में ज्यादा प्रॉफिट देने वाले, व्यवसाय बताऊंगा। जो निरंतर आपको प्रॉफिट देते रहे, और इन व्यवसायों से आप फ्रेंचाइजी भी खोल सकते हो और इन व्यवसायों  बढ़ा (expand) भी सकते हो।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

डेअरी फार्म (Dairy Farm)

इस व्यवसाय की डिमांड कभी कम नहीं होती और सदा बढ़ती ही जाती है, आजकल मुश्किल से गाय या भैंस देखने को मिलती है, और भारत की जनसंख्या कितनी बढ़ रही है आपको पता होगा, और उन सबको दूध की जरूरत है।

क्या आपको कभी ऐसा प्रश्न नहीं आता की गाय इतनी कम है भारत में, और जनसंख्या कितनी है।

अगर आप एक गाय या भैंस से भी इस व्यवसाय की शुरुआत करोगे तो आपको बहुत फायदा हो सकता है, आजकल मार्केट में A2 दूध ज्यादा बिकने लगा है, और आप कैसी बडे शहर के आजू-बाजू रहते हो और आपके पास थोड़ी बहुत जगह है पशु पालन करने के लिए, तो मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आपको अच्छा मुनाफा होगा।

और आपका दूध मान लो किसी दिन नहीं बीका तो आप उसका दही, मक्खन, घी आदी, समान दूध से आप बना पाओगे।

अगर आप डेरी फार्म का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो सरकार आपको 25% की सब्सिडी भी देती है। और अगर आप SC या ST हो तो सरकार आपको 33% तक सब्सिडी दे सकती है।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

सूखे फलों का व्यवसाय (Dehydrated Dry Fruits Business)

भारत में ज्यादातर तीन या चार ही सूखे फलों के बारे में लोगो को पता है, जैसे सूखा आम पापड़, किशमिश, सूखे हुए आंवला इनके बारे में ही ज्यादातर लोगो को पता है, लेकिन इसके अलावा भी Dehydrated Dry Fruits रहते है जैसे- सूखा अनानास पापड़, सुखा एप्रीकॉट, सुखा कीवी आदी

इन तरीको के फलो की भारत में बहुत ज्यादा डिमांड है, तो आप इनको डिहाइड्रेट करके (सुखाकर) इनको बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हो, इसके लिए आपको डिहाइड्रेटर की जरूरत पड़ेगी, डिहाइड्रेटेर आपको इंडियामार्ट पर मिल जाएगा इसकी कीमत लगभग ₹1,00,000 से ₹2,00,000 तक रहती है,

यह बिजनेस इसलिए सफल है क्योंकि कोई फल ज्यादा से ज्यादा दो-तीन दिन तक अच्छा रहता है, उसके बाद सड़ने लगता है। लेकिन डिहाइड्रेटर की मदद से आप उनकी शेल्फ लाइफ को 5 से 6 महीने तक बढ़ा सकते हो।
इसमें प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा के होते हैं, इसीलिए लोग अपने दिनचर्या में इसका उपयोग करना पसंद करते हैं।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

बीज व्यवसाय (Roasted seeds business)

अलसी के बीज, सूर्यफूल के बीज, कद्दू के बीज, जीरा बीज, रागी के बीज इनमें ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में होता है, इसमें फाइबर भी होता है जो पाचन-शक्ति को बढ़ाता है।

आप इन कच्ची बीजों को इंडस्ट्रियल रोस्टर से भून कर अपना खुद का ब्रांड बना कर बेच सकते हो, छोटे पैकेट्स में या डिब्बों में, इसके लिए आपको इंडस्ट्रियल रोस्टर लेना पड़ेगा जिसकी कीमत, ₹50,000 से ₹1,50,000 रहती है और यह आसानी से मिल जाएगा, इनको बनाकर आप इनमें तरह-तरह के फ्लेवर भी जोड़ सकते हो।

आने वाले समय में यह बिजनेस बहुत बढ़ सकता है, क्योंकि इनमें बहुत सा प्रोटीन विटामिन होता है जो कि जिम जाने वाले यंग जनरेशन खाना पसंद करती है, दूसरी बात तो यह है की भुनी बीज सस्ती भी होती है। आप इससे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हो। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी thekedar kaise bane

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

खाद्य संसाधन (Food Processing)

आप लोगों को पता होगा की सब्जियो (vegetables) के दाम कितने ऊपर नीचे होते रहते हैं, इसके वजह से किसानों को बहुत नुकसान होता है, क्योंकि उन्हें अगर अच्छा (भाव) रेट नहीं मिला तो नुकसान होगा ही।

लेकिन इसका उपाय है जोकि है फूड प्रोसेसिंग इसकी मदद से आप Food Processing कर सकते हो, जैसे मान लो अगर आपके पास टमाटर है तो फूड प्रोसेसिंग मशीन से आप उसका टमाटर केचप बना सकते हो, ईसकी मार्केट में या रेस्टोरेंट्स में इसकी डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

ऐसे कई फल है जैसे – मशरूम, प्याज, लहसुन आदी, जिनको आप Food Process करके उनकी अचल जीवन (shelf life) को बढ़ा सकते हो। इसके लिए आपको फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाना पड़ेगा जो कि ₹10,00,000 के अंदर अंदर लग जाएगा।

यह मशीनें आपको इंडियामार्ट पर आसानी से मिल जाएगी या तो कई manufacturers यह plant आपको लगवा कर दे सकते हैं आपके एरिया में आके। इन मसालों को अरब देशों में बहुत डिमांड रहती है, अगर आप एक्सपोर्ट करना चाहो तो आप एक्सपोर्ट भी कर सकते हो. यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

हम आपको इंपोर्ट एक्सपोर्ट का व्यवसाय कैसा करें इसके बारे में आसानी समझने वाला लेख लाने वाली है mycareertip.com पर तो, बने रहें आपके इस वेबसाइट पर। अगर आपने दाए (right) बाजू में को लाल घंटा है उसको दबा जमदीजिए उससे आपको जब भी हम नया लेख डालेंगे तो आपको पता चल जाएगा।

Subscribe Our Email News Letter

औषधीय पौधे का व्यवसाय (Medicinal Plants Business)

तुलसी, अश्वगंधा, शतावरी, घोक्षुरा, कौंच, सफेद मूसली, काली मूसली आदी, इन चीजों की मार्केट में इतनी ज्यादा डिमांड है, क्या ही बताऊं, इनके बारे में जान लेते हैं. यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

तुलसी के तेल का बिज़नेस

तुलसी का तेल बनाने वाली कंपनीया भारत में मुश्किल से 3 या 4 ही होंगी, तुलसी एक बढ़िया इम्यूनिटी वर्धक भी होती है, आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है, भारत में तुलसी की पूजा भी करता है आपको पता ही होगा।

तुलसी का तेल बनने वाला प्लांट कैसे लगाए, तुलसी से तेल बनाने वाला प्लांट मुश्किल से ₹50,000 से ₹1,50,000 लगेगा, उसमें पत्तों से तेल निकालने वाली तकनीक को स्टीम डिस्टलेशन कहते हैं, जिसे एक बॉयलर और एक डिस्टिलर के मदद से आप तुलसी का तेल निकाल सकते हो, इसके बाद आप उसको छोटी-छोटी बोतल में भरकर आप मार्केट में या अपनी ऑनलाइन दुकान बना कर बेच सकते हो, रिटेल या होलसेल मार्केट में भी आप इसको बेच सकते हो। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

तुलसी का अचल जीवन (shelf life) ज्यादा नहीं होती लेकिन इसका तेल निकालकर आप इसको 2 से 3 साल तक रख सकते हो।

शतावरी का बिजनेस कैसे करे

शतावरी आपको पता नही होगा कि, जिन महिलाओं को lactation की समस्या होती है, मतलब की बच्चो को जन्म देने के बाद दूध की समस्या होती है, वे जब डॉक्टर के पास जाते है तो M.B.B.S डॉक्टर भी उनके भी शतावरी पाउडर इस्तेमाल करने की सलाह देते है। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी
इतने इसके औषधीय फायदे हैं, और भारत में शतावरी पाउडर को बेचने वाले बहुत ही कम  ब्रांड्स है, तो अगर आप कहीं से होलसेल माल लेकर अपना खुद का ब्रांड बना कर बेच सकते हो, kheti se paise kaise kamye

या फिर खुद शतावरी का उत्पादन भी कर सकते हो, यह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है, इस बिजनेस को बहुत ही कम लोग कर रहे हैं भारत में ओस इन औषधियों की डिमांड सदा बढ़ते ही रहती है।

उसी प्रकार से अश्वगंधा, सफेद मूसली, काली मूसली आदी आयुर्वेदिक औषधियों को आप होलसेल में लेकर या अपने खुद से उत्पाद कर के अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।
आप इन को कई आयुर्वेदिक औषधियों को मेडिकल में या आयुर्वेदिक चिकित्सालय में, या ई-कॉमर्स, ऑनलाइन आदी माध्यम में बेच सकते हो। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

सोयाबीन का बिजनेस (soyabean Business)

भारत में ज्यादातर सोयाबीन का इस्तेमाल तेल निकालने के लिए किया जाता था, लेकिन मार्केट में नए-नए तेल आए जासे राइसब्रान आदी, तो इसी के चलते बढ़ते कंपटीशन की वजह से सोयाबीन तेल की डिमांड पहले जैसी नहीं रही।

लेकिन ऐसा नहीं है कि सोयाबीन से तेल ही बनता है, सोयाबीन के अन्य उत्पाद भारत में बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं, जैसे सोयाबीन से टोफू भी बनता है यानी कि सोयाबीन का पनीर, और सोयाबीन से पनीर ही नहीं सोयाबीन से दूध भी बनता है। यह व्यवसाय करने के लिए आपको प्लांट लगाना पड़ेगा जो कि ₹2,00,000 से ₹2,50,000 तक मिल जाएगा। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

अगर आपको सोयाबीन से दूध का व्यवसाय करना है तो आपको टेट्रापैक की जरूरत पड़ेगी क्योंकि आपको व्यवसाय के रूप में इसको बेचना है टेट्रा पैक की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी,

ताकि दूध को टेट्रापैक में पैक करके उसका अचल जीवन (shelf life) बढ़ाकर 6 महीने किया जा सके। तो अगर आपको टेट्रापैक करना है तो इंडियामार्ट पर आपको बहुत से मैन्युफैक्चरर मिल जाएंगे जो आपको सेट अप करके देंगे इसमें आपको ₹3,00,000 से ₹4,00,000 खर्चा आएगा।
और यह बिजनेस आने वाले समय में बहुत ज्यादा प्रॉफिटेबल होने वाला है।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

वेल्डिंग की दुकान (Welding Shop Business)

वेल्डिंग की जरूरत हर जगह और हर कंस्ट्रक्शन के काम में होती है, आपको बस करना यह होगा कि जहां पर भी कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है उनके साथ जुड़ना होगा उनको कहना होगा कि, जब भी आपको वेल्डिंग या कस्टमाइजेशन का काम आए आप मुझे बुलाना मैं आपका काम बाकी वेल्डरो से सस्ते में करवाऊंगा।

ऐसे में अगर आपने 50 या 100 ग्राहक भी जोड़े तो आप आराम से 50 से 60 हजार महीने का कमा सकते हो, और अपने साथ जिनको वेल्डिंग आती है उनको आप काम पर रख सकते हो। आती है उनको भी रख सकते हो। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

  • Investment (निवेश) – ₹10,000 से ₹3,00,000
  • Profit (मुनाफा) – ₹30,000 से ₹1,00,000

इनमे से मुनाफा और निवेश की कोई सीमा नहीं है, अगर आप चाहे तो ₹10,000 से भी शुरवात कर सकते हो और ₹3,00,000 से भी कर सकते हो। और मुनाफा भी एसाही है आप चाहे तो ₹30,000 में भी कमा सकते हो या ₹3,00,000 भी देखिए ये सब आप पे निर्भर करता है की आप किस प्रकार इस व्यवसाय को करोगे।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

पतांजली की दुकान (Pantanjali Shop)

अगर आपको बिना कुछ मेहनत करके पैसे कमाना है तो आप पतांजली की दुकान खोल सकते हो, मुझे बताने की जरूरत नहीं है की पतांजली आयुर्वेद कितना चल रहा है, आजकल ज्यादातर लोग आयुर्वेद के तरफ आ रहे है, और एसेमे आपका पतांजली की दुकान शुरू करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

आपको इस व्यवसाय में कोई मार्केटिंग की जरूरत नहीं होती, मार्केटिंग वगेरा सब पतांजली ही करता है, आपको बस एक सेंटर शुरू करना होगा।

  • Investment (निवेश) – ₹50,000 से ₹1,50,000
  • Profit (मुनाफा) – ₹50,000 से ₹1,50,000

इस व्यवसाय में आपको एकमुश्त निवेश (one time Investment) करनी होती है बस।

आधार कार्ड सेंटर (Adhar Card Centre)

आधार कार्ड सेंटर के अंदर आप सिर्फ आधार कार्ड ही नही बल्कि पैन कार्ड, इलेक्शन कार्ड, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के साथ-साथ

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

व्होलसेल शॉप व्यवसाय (Wholesell Shop Business Idea)

यह व्यवसाय करने के लिए आपके पास पैसे होना जरूरी बन जाता है, क्युकी जब भी आप bulk में समान लोगो तो आपको सस्ता तो मिलेगा लेकिन उनको नगद पैसा देना पड़ेगा जिनसे आपने व्होलसेल में समान लिया। और आप ने लिया व्होलसेल समान को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से बेच सकते हो। अपना मार्जिन जोड़ के।

Check All Machine Here

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी?

शतावरी उत्पादन, अस्वगंधा उत्पादन, आधुनिक खेती, जेसीबी का व्यवसाय, दाल मिल का व्यवसाय

2022 में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

2022 मे लोगो का स्वास्थ्य देखभाल में अच्छी गुंजाईश हो सकती है

50000 में कौन सा बिजनेस करें

50000 में आप Camera Man बन सकते हो

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

1 thought on “यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी | Top 12 Unique Business Ideaas”

Leave a Comment