Business Idea: नौकरी छोड़ शुरू करें यह Homestay का बिजनेस, घर बैठे होगी ₹1 लाख तक की कमाई, सरकार से मिलेगी सब्सिडी

बिजनेस
बिजनेस

होमस्टे व्यवसाय क्या है?

होमस्टे निवास स्थान का एक रूप है जिसमें किराएदार और उसका परिवार निवास करता है। किराएदार के लिए किराए पर दिया गया कमरा या तो मालिक के घर में एक अतिरिक्त कमरा हो सकता है, या कोई भी अतिरिक्त घर, इस व्यवसाय को होमस्टे व्यवसाय कहां जाता है।

परमिशन और लाइसेंस Homestay व्यवसाय के लिए

यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले आपको, check करना होगा की वह जगह व्यावसायिक (commercial) हो, यदि वह जगह व्यावसायिक नही है तो आप इस व्यवसाय को नहीं कर पाओगे और यदि वह जगह व्यावसायिक (commercial)  है तो आपको निम्नलिखित लाइसेंस अनुमतियों की आवश्यकता होगी

सबसे पहले आपको स्थानीय प्राधिकरण, नगर निगम या नगर पालिका में जाकर आपको जिस भी घर से आप शुरू करना चाहते है, उस घर का आपको रेजिडेंशियल से बदलकर व्यावसायिक (commercial) करना होगा.

उसके बाद आपको शहर के पुलिस डिपार्टमेंट से परमीशन लेनी होगी. आपकी बिल्डिंग आग के लिहाज से सही है या नहीं इस बात की पुष्टि के लिए आपको अग्नि विभाग से क्लियर प्रमाण पत्र लेना होगा.

पर्यटकों के लिए यदि इस व्यवसाय को शुरू किया जा रहा है तो आपको पर्यटन मंत्रालय की ओर से भी अप्रूवल लेना होगा. हालांकि पर्यटन मंत्रालय द्वारा कुछ मापदंड निर्धारित किये गये हैं, जो लोग उसको पार करते हैं केवल उन्हें ही यह सुविधा देने का अधिकार दिया जाता है.

Homestay बिजनेस में कमाई

homestay व्यवसाय उन मालिकों के लिए अच्छा है, जिनके पास उनकी संपत्तियों में अतिरिक्त (ज्यादा) स्थान है क्योंकि यात्रियों को 3-4 दिन रहने के लिए अच्छा सा विकल्प बन जाता है और यह बिजनेस काफी लोकप्रिय भी विकल्प बन रहा हैं इसीलिए यह बिजनेस किसी भी व्यवसाई के लिए एक लाभदायक और कम निवेश वाला बिजनेस माना जाता है

होमस्टे व्यवसाय में लागत

इस होमस्टे व्यवसाय में आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता होती हैं, लेकिन एक बार निवेश हो जाने के बाद आपको इसमें बार – बार निवेश करने की आवश्यकता नहीं हैं.

इस होमस्टे बिजनेस को शुरु करने हेतु ज्यादा निवेश की आवश्यकता रहती है, लेकिन एक बार निवेश करने के बाद आपको बार-बार निवेश करने की जरूरत नहीं है।

पहली बार निवेश करने के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं. इस व्यवसाय को करने के लिए आप सरकारी योजनाओं की मदत ले सकते हो।

सरकार इन तरह के व्यासायो के लिए कई सारी योजनायें लेकर आई हैं आप उनका लाभ ले सकते हैं. यह बिजनेस आपको आगे जाकर लाभ प्रदान करने वाला साबित हो सकता है. मोटा-माटी इस व्यवसाय को शुरु करने में आपको 4-5 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है.

धन्यवाद

1 thought on “Business Idea: नौकरी छोड़ शुरू करें यह Homestay का बिजनेस, घर बैठे होगी ₹1 लाख तक की कमाई, सरकार से मिलेगी सब्सिडी”

Leave a Comment

Business Ideas in Hindi Manufacturing Business Ideas in Hindi – कम बजट में लाखो के व्यवसाय Atm Ka Avishkar Kisne Kiya Tha | ATM card information Frozen Food Manufacturing Business Idea Affiliate Marketing se paise kaise kamaye